International Matchesअंतर्राष्ट्रीयओपिनियनझमाझमताजा खबरन्यूज़बड़ा-पर्दास्पोर्ट्स

Team India: पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने टीम इंडिया पर साधा निशाना, कहा- टेस्ट और टी20 में हमारी टीम ‘ओवररेटेड’ है

दक्षिण अफ्रीका के दौरे में टीम इंडिया की हार के बाद लगातार आलोचना हो रही है। भारत के पूर्व क्रिकेटर कृष्णमाचारी श्रीकांत ने 2024 के दूसरे टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम की आलोचना की है। दक्षिण अफ्रीका दौरे में भारत अपना अंतिम टेस्ट मैच जीतकर सीरीज बराबरी पर खत्म करने की कोशिश करेगा। सेंचुरियन में पहले टेस्ट में भारत को पारी की हार का सामना करना पड़ा था।

श्रीकांत ने अपने यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए भारतीय टीम की आलोचना की और इसे टेस्ट क्रिकेट में ओवररेटेड टीम बताया। श्रीकांत ने तर्क दिया कि टेस्ट टीम में खेलने वाले कई क्रिकेटरों ने हाल के दिनों में खराब प्रदर्शन किया है और कुलदीप यादव जैसे योग्य खिलाड़ियों को मौके नहीं मिल रहे हैं।

श्रीकांत ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा “टी20 क्रिकेट में भारत को अत्यधिक महत्व दिया जाता है। वनडे क्रिकेट में, हम एक शानदार टीम हैं। वनडे में क्या होता है, सेमीफाइनल, फाइनल में यह सिर्फ एक बार का मैच है। यह भाग्य पर भी निर्भर करता है। इन मैचों में बहुत कुछ किस्मत पर निर्भर करता है। मैंने रोहित शर्मा का बयान पढ़ा, एक क्रिकेटर के लिए 50 ओवर का विश्व कप एक बड़ी उपलब्धि है। हम कभी-कभी नॉकआउट मैचों, सेमीफाइनल और फाइनल में खराब प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन हम वनडे में एक शानदार टीम हैं। चाहे हम कहीं भी खेलें, चाहे वह भारत हो, ऑस्ट्रेलिया हो या दक्षिण अफ्रीका, हम एक बेहतरीन टीम हैं।”

पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि विराट कोहली की कप्तानी के 2-4 साल के दौरान भारत अच्छा था, लेकिन उसके बाद से केवल पिछली उपलब्धियों के आधार पर ही टीम इंडिया की तारीफ हो रही है। उन्होंने कहा “टेस्ट क्रिकेट में हमें जरूरत से ज्यादा महत्व दिया जाता है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा… मुझे लगता है कि यह 2-3 साल का समय था… जब विराट कोहली टीम के कप्तान थे, तो हम अच्छी टीम थे। हम इंग्लैंड में हावी थे। हमने दक्षिण अफ्रीका में कड़ा संघर्ष किया, हमने ऑस्ट्रेलिया में जीत हासिल की। 2-4 साल तक हमारा दौर अच्छा रहा। हां, हम इंग्लैंड में, ऑस्ट्रेलिया में दबदबा बनाए हुए थे।”

आईसीसी रैंकिंग भूल जाओ

साल 2023 के अंत में टीम इंडिया तीनो फॉर्मेट में आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर थी। हालांकि, भारत कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता। भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023 फाइनल और वनडे विश्व कप फाइनल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार गया। एकमात्र ट्रॉफी जो भारत 2023 में जीतने में सफल रहा वह एशिया कप 2023 था।

श्रीकांत ने कहा कि अब भारत के लिए आईसीसी रैंकिंग को भूलने का समय आ गया है। श्रीकांत ने तर्क दिया कि भारत के कई खिलाड़ियों को अधिक महत्व दिया गया है और गुणवत्ता वाले खिलाड़ी टेस्ट टीम से बाहर बैठे हैं। उन्होंने कहा “हमें आईसीसी रैंकिंग को भूलना होगा। हम हमेशा 1-2, 1-2 पर रहते हैं। यह ओवर-रेटेड क्रिकेटरों और ऐसे लोगों का एक संयोजन है जिन्होंने अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया है। या ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके पास पर्याप्त मौके नहीं हैं जैसे कि कुलदीप (यादव)।”

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पहले टेस्ट में हार के बाद कहा था कि भारत ने घर से बाहर अच्छा प्रदर्शन किया है और वह जानता है कि टेस्ट मैच कैसे जीतना है। श्रीकांत ने याद दिलाया कि वे 18 महीने पहले आए थे और उन्हें बुलाने का कोई मतलब नहीं था।

“यदि आप सर्वश्रेष्ठ टीम बनना चाहते हैं, तो आपको अपने घरेलू मैदानों में दिग्गज बनने में सक्षम होना चाहिए। जब ऋषभ पंत आक्रामक थे तो हमने यही किया था। लेकिन आप बात करते रह सकते हैं कि हमने ऑस्ट्रेलिया में स्कोर किया, हमने इंग्लैंड में स्कोर किया। आप एक ही गीत गा सकते हैं, यदि आप पिछली उपलब्धियों पर आराम करते हैं तो आप आगे नहीं बढ़ पाएंगे। आपको बस यह देखना है कि आपने पिछले 2 वर्षों, पिछले 18 महीनों में कैसा प्रदर्शन किया है।”

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close