International Matchesअंतर्राष्ट्रीयझमाझमताजा खबरन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

ENG vs AUS: लॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलिया जीता पर स्टोक्स ने रचा इतिहास, 155 रन बनाकर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया

एशेज टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैच की सीरीज में 2-0 की बढञत बना ली है। लॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 43 रन से हराया। इस मैच में जीत भले ही ऑस्ट्रेलिया की हुई हो, लेकिन यह मुकाबला इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स के नाम रहा। स्टोक्स ने इस मैच की दूसरी पारी में शानदार 155 रन बनाए और अपनी टीम को जीत के करीब ले गए। एक समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की जीत तय है, लेकिन उनके आउट होते ही सब कुछ बदल गया। जोश टंग और एंडरसन ने लड़ाई जारी रखने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हुए और अंत में उनकी टीम हार गई। हालांकि, बेन स्टोक्स ने इस मैच में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। सबसे पहले जानिए मैच में क्या हुआ?

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। स्टीव स्मिथ के 110 और डेविड वॉर्नर के 66 रन के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 416 रन बनाए। मार्नस लाबुशेन ने 47 और ट्रेविस हेड ने 77 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड के लिए ओली रॉबिंसन और जोश टंग ने तीन-तीन विकेट लिए। जो रूट को दो विकेट मिले। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 325 रन ही बना सकी। बेन डकेट ने 98, जैक क्राउली ने 48, ओली पोप ने 42 और हैरी ब्रूक ने 50 रन का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क ने तीन विकेट लिए। हेजलवुड और ट्रेविस हेड को दो-दो विकेट मिले। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 91 रन की बढ़त मिली।

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 279 रन बनाए। उस्मान ख्वााज ने 77 और स्टीव स्मिथ ने 34 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड ने चार विकेट लिए। जोश टंग और ओली रॉबिंसन को दो-दो विकेट मिले। चौथी पारी में इंग्लैंड के सामने 370 रन का लक्ष्य था, लेकिन यह टीम 327 रन पर सिमट गई और 43 रन से मैच हार गई। इंग्लैंड की दूसरी पारी में कप्तान बेन स्टोक्स ने 155 रन बनाए। वहीं, बेन डकेट ने 83 रन का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड ने तीन-तीन विकेट लिए। ग्रीन को एक विकेट मिला।

बेन स्टोक्स ने जीता दिल

इस मैच की चौथी पारी में इंग्लैंड के सामने 370 रन का लक्ष्य था और 45 रन पर इंग्लैंड के चार विकेट गिर चुके थे। ऐसे में कप्तान स्टोक्स बल्लेबाजी के लिए आए। दूसरे छोर पर सलामी बल्लेबाज बेन डकेट जमें हुए थे। बेन स्टोक्स ने उनके साथ अच्छी साझेदारी कर मैच में इंग्लैंड की वापसी कराई और चौथे दिन का खेल खत्म हो गया। पांचवें दिन शुरुआत से ही दोनों ने अच्छी बल्लेबाजी शुरू की और इंग्लैंड के जीतने की संभावना बनने लगी। हालांकि, डकेट 83 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद जॉनी बेयरस्टो बल्लेबाजी के लिए आए। स्टोक्स ने उनके साथ साझेदारी बनाना शुरू किया, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने खेल भावना के खिलाफ जाकर बेयरस्टो को रन आउट कर दिया। इसके बाद स्टोक्स ने अलग अंदाज में खेलना शुरू किया।

उन्होंने बड़े शॉट खेलना शुरू किया और ग्रीन के एक ओवर में 24 रन बटोरे। हालांकि, जब उनकी टीम जीत से 70 रन दूर थी, तब वह आउट हो गए और अंत में इंग्लैंड यह मैच 43 रन से हार गया, लेकिन स्टोक्स ने अपनी पारी से दिल जीत दिला। उन्होंने नौ चौके और नौ छक्के की मदद से 214 गेंद में 155 रन बनाए। इससे पहले वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही ऐसी पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिला चुके थे, लेकिन इस बार मैच का नतीजा उनके पक्ष में नहीं गया। हालांकि, जब वह आउट होकर वापस लौटे तो विपक्षी खिलाड़ी भी उनकी तारीफ में ताली बजा रहे थे।

स्टोक्स का रिकॉर्ड

बेन स्टोक्स ने इस मैच में खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने किसी टेस्ट मैच की चौथी पारी में छठे नंबर या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए 150 से ज्यादा रन बनाए हैं। वह इंग्लैंड के लिए चौथी पारी में पांचवां बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। इस मामले में बिल एडरिच 219 रन के साथ सबसे आगे हैं। 2001 के बाद यह पहला मौका था, जब इंग्लैंड के लिए किसी खिलाड़ी ने चौथी पारी में 150 से ज्यादा रन बनाए हैं। स्टोक्स ने इस पारी में ग्रीन के एक ओवर में 24 रन बटोरे। इसके साथ ही वह इंग्लैंड के लिए टेस्ट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए। हैरी ब्रूक एक ओवर में 27 रन बनाने के साथ शीर्ष पर हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024