International Matchesअंतर्राष्ट्रीयओपिनियनझमाझमताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

Rishabh Pant Record: 24 साल के पंत ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, रैना को भी पीछे छोड़ा, देखें आंकड़े

ऋषभ पंत ने 24 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्के पूरे कर लिए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 146 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 19 चौके और चार छक्के लगाए। इसके साथ ही सचिन और रैना को पीछे छोड़ दिया।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में ऋषभ पंत ने कमाल की बल्लेबाजी की। उन्होंने 111 गेंदों में 146 रन की पारी खेली। इस आक्रामक पारी के दौरान उन्होंने कई खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। 24 साल के पंत ने इस मैच में सचिन तेंदुलकर और सुरेश रैना को भी पीछे छोड़ दिया। इंग्लैंड के खिलाफ मैच के पहले दिन पंत ने 19 चौके और चार छक्के लगाए। इसके साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 100 छक्के पूरे कर लिए हैं।

ऋषभ पंत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में 100 छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। वहीं, सुरेश रैना इस मामले में दूसरे नंबर पर थे।

सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्के लगाने वाले भारतीय

  1. ऋषभ पंत- 24 साल, 271 दिन
  2. सचिन तेंदुलकर- 25 साल
  3. सुरेश रैना- 25 साल, 77 दिन

टेस्ट क्रिकेट में पंत के दो हजार रन पूरे:

इस मैच में ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में अपने दो हजार रन भी पूरे कर लिए। उन्होंने 31 मैच की 52 पारियों में 2066 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका औसत 43.04 का है। वहीं, स्ट्राइक रेट भी 72.84 का है। क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में पंत अब तक पांच शतक लगा चुके हैं। उनके बल्ले से नौ अर्धशतक भी निकले हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 159 रन है।

टीम इंडिया को मुश्किल से निकाला:

ऋषभ पंत ने इस टेस्ट में एक बार फिर संकट मोचक वाली पारी खेली। ऋषभ पंत जब क्रीज पर बल्लेबाजी के लिए आए थे तो टीम इंडिया 64 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी थी। दूसरे छोर पर विराट कोहली खेल रहे थे, लेकिन कोहली भी जल्द ही 11 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद श्रेयस अय्यर भी कुछ खास नहीं कर पाए और 15 रन बनाकर चलते बने। 98 रन पर भारत की आधी टीम पवेलियन लौट गई थी और मुश्किल में दिख रही थी। इसके बाद पंत ने जडेजा के साथ मिलकर पलटवार किया।

दोनों के बीच 222 रन की साझेदारी हुई। इस दौरान पंत ने अपना पांचवां टेस्ट शतक पूरा किया। यह इंग्लैंड के खिलाफ उनकी तीसरा शतक था और भारत से बाहर चौथा शतक था। जब पंत आउट हुए तो भारत का स्कोर 320 रन हो चुका था। पंत ने इस मैच में 131.53 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उनकी तूफानी पारी के चलते ही भारतीय टीम पहले दिन 73 ओवरों में 338 रन बनाने में कामयाब रही। 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024