T20 World CupCricket NewsInternational MatchesT20

2024 टी20 विश्व कप: दूसरे सेमीफाइनल में टीमों को रिजर्व डे चैलेंज का सामना करना पड़ेगा

सेमीफाइनल और फाइनल के बीच संभावित कड़े बदलाव के कारण अमेरिका और कैरेबियन के लिए टी20 विश्व कप कार्यक्रम चिंता पैदा करता है। 26 और 27 जून को होने वाले दो सेमीफाइनल और 29 जून को होने वाले अंतिम सेट के साथ, ऐसी संभावना है कि एक टीम को लगातार दिनों में सेमीफाइनल और फाइनल खेलना पड़ सकता है।

हालांकि यह तर्क दिया जा सकता है कि कैरेबियन में जून को गर्मी के महीने के रूप में देखते हुए ऐसे परिदृश्य की संभावना नहीं है, वास्तविकता यह है कि आईसीसी और सीडब्ल्यूआई ने आरक्षित दिन निर्धारित किए हैं। इससे असामान्य स्थिति पैदा हो सकती है.

यदि दूसरा सेमीफाइनल 28 जून तक बढ़ता है, तो विजेताओं को 24 घंटे से भी कम समय में फाइनल खेलने की कठिन चुनौती का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा, उन्हें उस समय सीमा के भीतर गुयाना में प्रोविडेंस से बारबाडोस में ब्रिजटाउन तक यात्रा करने की आवश्यकता होगी। विशेष रूप से, यदि भारत खिताबी मुकाबले में आगे बढ़ता है तो वह प्रभावित टीम हो सकती है।

कार्यक्रम के अनुसार, भारत अपना सेमीफाइनल 27 जून को रात 8:30 बजे IST (यदि वे क्वालीफाई करते हैं) खेलने के लिए तैयार है। सीडब्ल्यूआई के एक अधिकारी ने उल्लेख किया कि आईसीसी टूर्नामेंट के लिए खेलने के नियमों को नियंत्रित करता है, और वेस्टइंडीज बोर्ड टिप्पणी नहीं कर सकता है।15 मार्च को एक मीडिया विज्ञप्ति में, आईसीसी ने 55 मैचों के टूर्नामेंट के आखिरी तीन मैचों के लिए आरक्षित दिनों की पुष्टि की।

 ICC Men's T20 World Cup 2024
ICC Men’s T20 World Cup 2024, Photo by Steve Bardens-ICC/ICC via Getty Images.


आईसीसी ने बोर्ड बैठक के बाद एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा, “बैठकों के दौरान यह भी पुष्टि की गई कि आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 में सेमीफाइनल और फाइनल के लिए आरक्षित दिन निर्धारित होंगे।” यदि ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है, तो आईसीसी को फाइनल को 30 जून को अपने आरक्षित दिनों में स्थानांतरित करने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, उसने अभी तक स्पष्ट रूप से यह नहीं कहा है।

विश्व कप 1 जून से शुरू हो रहा है

यह स्थिति अभूतपूर्व है, क्योंकि पिछले वैश्विक आयोजनों में दूसरे सेमीफाइनल के आरक्षित दिन और फाइनल के बीच पर्याप्त अंतराल रहा है। उदाहरण के लिए, पिछले साल भारत में हुए विश्व कप में, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा सेमीफाइनल 16 नवंबर को खेला गया था और फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद में था।

ऑस्ट्रेलिया में 2022 में हुए पिछले ट्वेंटी20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल 10 नवंबर को खेला गया था और फाइनल 13 नवंबर को खेला गया था. इससे भी पीछे जाएं तो 2021 में टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल यूएई में खेला गया था 11 नवंबर को दुबई में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच, 14 नवंबर को उसी स्थान पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल होगा। हाल के वर्षों में पहले कभी भी सेमीफाइनल और फाइनल इतने करीब से निर्धारित नहीं किया गया था।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024