International Matches

धर्मशाला में भारत के लिए दूसरे दिन गिल, रोहित का दबदबा रहा

धर्मशाला टेस्ट में भारत के लिए दूसरे दिन शुभमन गिल (110) और रोहित शर्मा (103) की शतकीय पारियां हावी रहीं, इन दोनों की 171 रन की साझेदारी भी स्ट्रोक से भरपूर रही। मेजबान टीम ने दिन का अंत 255 रनों की बढ़त के साथ 473/8 पर किया।

Rohit Sharma and Shubman Gill batting together during the 2024 Test match against England in Dharamsala.
Rohit Sharma and Shubman Gill exchanging strikes in the 2024 Test match against England.

गिल और शर्मा ने सुबह के रोमांचक सत्र में माहौल तैयार किया, जिसमें भारत ने बिना कोई विकेट खोए 129 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों ने आत्मविश्वास के साथ अपने सिग्नेचर स्ट्रोक्स लगाए; रोहित के पुल और कट बार-बार सामने आए, जैसे कि गति के खिलाफ शुबमन गिल के अपरंपरागत शॉर्ट-आर्म जैब और स्पिन के खिलाफ लॉफ्ट्स।

इस साझेदारी को तोड़ने के लिए इंग्लैंड को कुछ विशेष चीज़ की आवश्यकता थी और यह उनके कप्तान बेन स्टोक्स द्वारा प्रदान किया गया, जिन्होंने श्रृंखला की अपनी पहली ही गेंद पर पीच मारा। लगभग अजेय नट ने एक अच्छी तरह से सेट रोहित को आउट किया और जेम्स एंडरसन ने अगले ओवर में इनस्विंगर के साथ गिल को हटा दिया क्योंकि दोनों गेंदबाजों को गेंद को रिवर्स करने का मौका मिला। इन हमलों से भारत की बढ़त को सीमित करने की इंग्लैंड की उम्मीदें बढ़ गईं, लेकिन तभी घरेलू टीम के लिए दिन की दूसरी महत्वपूर्ण साझेदारी हुई।देवदत्त पडिक्कल (65) ने पदार्पण करते हुए जवाबी अर्धशतक बनाया, साथ ही सरफराज खान (56) ने भी तेज अर्धशतक बनाया।

इस जोड़ी ने केवल 131 रन में 97 रन जोड़े, जिसमें सरफराज ने विशेष रूप से एक बार सेट होने के बाद काफी बदलाव किया। वह स्पिनरों पर सख्त थे लेकिन उन्होंने तेज गेंदबाजों के खिलाफ कुछ साहसिक शॉट भी खेले। पडिक्कल ने सीमाओं की झड़ी के साथ शुरुआत की और जहां कुछ अजीब थे, वहीं अन्य शॉट्स में उस ट्रेडमार्क बाएं हाथ के खिलाड़ी की सुंदरता की छाप थी। दोनों ने भारत को चाय तक पहुंचाया और दोनों बल्लेबाज अपने-अपने शतकों के लिए तैयार दिख रहे थे, लेकिन एक बार फिर, ब्रेक के बाद इंग्लैंड ने क्लस्टर में हमला किया।शोएब बशीर ने सरफराज की गेंद पर हल्का शॉट लगाया और फिर रिपर से पडिक्कल को क्लीन बोल्ड कर दिया।

ध्रुव जुरेल और रवीन्द्र जड़ेजा कुछ देर तक टिके रहे लेकिन बशीर के लगातार ओवरों में एक और डबल स्ट्राइक ने भारत को झटका दे दिया। इसके बाद टॉम हार्टले ने रविचंद्रन अश्विन को शून्य पर आउट करके उनका 100वां टेस्ट बल्लेबाजी के नजरिए से खराब कर दिया। एक बार फिर, आगंतुक चीजों को समेटना चाहते होंगे और घाटे को कम करने का प्रयास करेंगे। हालाँकि, कुलदीप यादव (27*) और जसप्रित बुमरा (19*) ने एक साझेदारी के लिए हाथ मिलाया, जो पहले से ही 108 गेंदों का सामना कर चुका है।सतह पर स्पिनरों के लिए कुछ न कुछ था लेकिन यह बल्लेबाजी के लिए काफी हद तक अच्छा ट्रैक बना रहा।

भारत की ओर से सामूहिक बल्लेबाजी प्रयास संभवतः उनकी बढ़त को इतना बढ़ा सकता था कि इंग्लैंड के लिए वापसी संभव नहीं थी। 250 से अधिक रनों से पिछड़ने के बाद, विपक्षी टीम के पास अभी भी दो विकेट बचे हैं, और पूरे तीन दिन बाकी हैं, बेन स्टोक्स की टीम को धर्मशाला को बिना हार के छोड़ने के लिए कुछ असाधारण करना होगा।

संक्षिप्त स्कोर: इंग्लैंड 218 (ज़क क्रॉली 79; कुलदीप यादव 5-72, रविचंद्रन अश्विन 4-51) भारत से 473/8 (शुभमन गिल 110, रोहित शर्मा 103, देवदत्त पडिक्कल 65; शोएब बशीर 4-170) 255 रन से पीछे

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close